Advance pf kaise nikale 2022: कोरोना संक्रमण (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच अगर आपके घर में पैसों की इमरजेंसी है तो आप अपने ईपीएफ खाते से एडवांस ( Advance pf kaise nikale) में पैसे निकाल सकते हैं.

Advance pf kaise nikale 2022: पहले एडवांस निकालने की सुविधा सिर्फ एक बार ही मिलती थी, लेकिन अब कर्मचारी दो बार एडवांस ले सकते हैं. PF एडवांस के अप्लाई करने की 1 घंंटे के अगर पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा

Advance pf kaise nikale 2022

हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे PF एडवांस निकाल सकते हैं. मेडिकल इमरजेंसी के समय 1 घंटे में पीएफ का पैसा बैंक खाते में आ जाता है. नए नियम के मुताबिक PF अकाउंट होल्डर को पैसा निकालने के लिए 3 से 7 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Advance pf kaise nikale 2022

 

ऐसे निकाल सकते हैं पीएफ से एडवांस पैसा (How To Apply For PF Advance)

सदस्य ई-सेवा पोर्टल (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाएं. इसके बाद अपना UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉग इन करें. ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और क्लेम चुनें (फॉर्म – 31, 19, 10सी और 10डी). अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपकी सभी जानकारी और आधार नंबर के अंतिम चार अंक होंगे. यहां आप अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करेंं और वेरिफाई पर . अब आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा, जो आपसे ‘सर्टिफिकेट ऑफ अंडरटेकिंग’ देने के लिए कहेगा.

बैंक अकाउंट नंबर वेरिफाई होने के बाद ‘Proceed for online Claim’ पर . ड्रॉप डाउन मेनू से, ‘PF advance (Form 31)’ का चयन करें. अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू से ‘महामारी का प्रकोप (COVID-19)’ के रूप में उद्देश्य का चयन करना होगा. अब आपको जितने रुपये चाहिए उसे बॉक्स में अकिंत करें और चेक की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें साथ में अपना पता भी दर्ज करें.

यह भी पढ़े

Double money gang jaipur: 

Aadhaar Card Mobile Number Update 2022:

इस प्रोसेस के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. ओटीपी को दर्ज करें. इस प्रक्रिया के बाद 1 घंटे के भीतर आपके खाते में पैसे आ जाएंगे. आप उमंग ऐप के जरिये भी पीएफ का एडवांस पैसा निकाल सकते हैं. 

2 thoughts on “पैसे की है इमरजेंसी,1 घंटे के अंदर आपके खाते के अंदर ट्रांसफर हो जायेंगे, ऎसे करे अप्लाई”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *