Agnipath Scheme | अग्निपथ योजना के तहत देश मे फैला उपद्रव | Agnipath yojana update देश के कही हिस्सो में ट्रेन हुवी बादित

चार साल की अवधि के लिए लगभग 45-50,000 युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल करने की केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना 2022  को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है। विभिन्न समूह इस योजना का अलग-अलग तरीके से विरोध कर रहे हैं। कहीं छात्रसंघ के नेता सड़कों पर उतर आए हैं तो कहीं ट्रेन में आग लगा दी गई है।

यहां पढ़ें अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध के पल-पल की अपडेट-

Agnipath Scheme new update

सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना में सरकार द्वारा एज लिमिट बढ़ाने के बाद भी प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी,बिहार और तेलंगाना में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगह रेलवे ट्रैक और सड़क जाम कर दी गई। विरोध की आग 13 राज्यों तक पहुंच गई। इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है।

 

तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन के एक रेल कोच में आग लगा दी गई। रेलवे स्टाफ ने तुरंत ही उस कोच में सवार 40 यात्रियों को निकालकर सबकी जान बचा ली। यात्रियों में बच्चे भी शामिल थे।

फिरोजाबाद में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 4 बसों में तोड़फोड़ करके जाम लगाया गया। हरियाणा के नारनौल में भी युवाओं ने जाम लगा दिया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में भी आगजनी और तोड़फोड़ हुई है। यहां हुए हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई। दूसरी मौत बिहार के लखीसराय जिले में हुई है।

अग्निपथ योजना क्या है जिसके कारण देश के युवा सड़को पर आ गए जानने के लिए Click kare

L&T मेट्रो रेल लिमिटेड हैदराबाद ने ट्वीट करके बताया- शहर में कुछ गड़बड़ी के कारण, हैदराबाद मेट्रो रेल की तीनों लाइनों को अगली सूचना तक बंद किया जाता है।

राजस्थान के भरतपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी को लहूलुहान कर दिया। आंदोलन के कारण 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। पूरे देश में 35 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 को कुछ समय के लिए रद्द किया गया है।

यूपी के बलिया में सुबह पांच बजे से प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां कई गाड़ियों के शीशे तोड़े गए। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है।

अग्निपथ योजना के विरोध के 4 सबसे बड़े अपडेट्स

  • बिहार और तेलंगाना में हिंसा में 1-1 व्यक्ति की जान गई
  • हरियाणा में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई
  • रेलवे ने 316 पैसेंजर ट्रेनें रद्द की, इनमें 91 को आंशिक रद्द किया
  • बिहार में 10 ट्रेनें फूंकी, 12 जिलों में इंटरनेट सेवा 19 जून तक बंद कर दी गई हैं।

अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर ये ट्रेनें स्टेशनों पर रोकीं गईं

22412 नई दिल्ली-नाहरलगून एक्सप्रेस  छपरा    में रोका गया
15159 छपरा-दुर्ग एक्सप्रेस    छपरा    में
15054 लखनऊ-छपरा    औड़िहार    में
12562 नई दिल्ली-जयनगर एक्सप्रेस      बनारस    में
15084 फर्रूखाबाद-छपरा एक्सप्रेस      रसड़ा    में
02564 नई दिल्ली-दरभंगा विशेष गाड़ी    गोरखपुर    में
15708 अमृतसर-कटिहार एक्सप्रेस    सहजनवा    में
12554 नई दिल्ली-सहरसा एक्सप्रेस      मसकनवा    में
15274 आनन्द विहार टर्मिनस-रक्सौल एक्सप्रेस मनकापुर में
12530 लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस    गोण्डा     में
19037 बांद्रा टर्मिनस-बरौनी एक्सप्रेस      गोण्डा कचहरी में
15530 आनन्द विहार टर्मिनस-सहरसा एक्सप्रेस  सीतापुर सिटी    में
14674 अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस    लखनऊ    में
13106 बलिया-सियालदह एक्सप्रेस    बलिया     में

सेना प्रमुख बोले- दो दिन में जारी होगा agnipath yojana नोटिफिकेशन

अग्निपथ योजना पर मचे बवाल के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे।

बिहार: 25 जिलों में उग्र प्रदर्शन, 6 ट्रेनें फूंककर ट्रैक पर आगजनी; डिप्टी CM के घर पर हमला

बिहार में 25 जिलों में जमकर बवाल हो रहा है। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है। बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के सरकारी आवास पर पथराव किया गया है।

 

अग्निपथ योजना की आंच उत्तर भारत से होते हुए दक्षिण भारत तक पहुंच गई है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की। युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी और उसकी खिड़कियां तोड़ दीं। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने कहा- प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोकी गईं।

Agnipath Scheme news

इन राज्यों में भी प्रदर्शन
हिमाचल प्रदेश, ओडिशा,उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी युवकों ने योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

रेल मंत्री की अपील-रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मेरा सभी से निवेदन है कि रेलवे आपकी और राष्ट्र की संपत्ति है।आप किसी भी तरह से हिंसक प्रदर्शन न करें। रेलवे संपत्ति आपके सेवा के लिए है इसलिए इसे बिल्कुल नुकसान न पहुंचाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *