Bird flu news today: बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, 100 मुर्गियों की मौत से हड़कंप 

Bird flu news today: महाराष्ट्र के ठाणे जिले (Thane District) स्थित एक पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप मच गया है और बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए एक किलोमीटर के दायरे में 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा.

हाईलाइट

  • करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप
  • खतरे को देखते हुए 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा
  • एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा से हुई मुर्गियों की मौत

Bird flu news today: जाने पूरी खबर

 देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संकट के बीच बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है और महाराष्ट्र के ठाणे जिले (Thane District) में स्थित एक पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गियों की अचानक मौत से हड़कंप मच गया है. 

Bird flu news today

ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर ने बताया कि बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए मुर्गियों के नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने बताया है कि मुर्गियों की मौत एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी.

25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा 

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है और प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा. ठाणे के डीएम और कलेक्टर राजेश जे.

यह भी पढ़े

Free Fire banned in India 2022: फ्री फायर बैन क्यों हुवा जाने पूरी खबर

Bojpuri Hot Song: निरहुआ ओर सुमा का हॉट रोमांस वीडियो वॉयरल

नार्वेकर ने बताया, ‘ठाणे जिले के शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 मुर्गियों की अचानक मौत हो गई. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उनके नमूने पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.’

उन्होंने बताया, ‘अगले कुछ दिनों में प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले करीब 25 हजार पक्षियों को मारा जाएगा. जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने का आदेश दिया गया है.

संक्रमण रोकने के लिए उठाए जाएंगे  कठोर कदम

डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा.उन्होंने कहा कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *