Bulli Bai App kya hai: बुल्ली बाई एप में मुस्लिम लड़कियों की क्यों कि जा रही है नीलामी जाने पूरी खबर

 

Bulli Bai: पिछले कुछ दिनों से देश में बुल्ली बाई (Bulli Bai) की चर्चा खूब हो रही है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर क्या है यह बुल्ली बाई ऐप और क्यों इसे लेकर इतना बखेड़ा खड़ा हो रहा है

Bulli bai app:बुल्ली बाई ऐप’ आजकल सुर्खियों में है. वजह है इस एप पर लड़कियों के अश्लील फोटो डाले जा रहे थे. एक विशेष समुदाय की औरतों को टारगेट किया जा रहा है।

Bulli Bai app ने हिला कर रख दिया देश को

Bulli Bai: पिछले कुछ दिनों से देश में दो शब्दों ने मीडिया (Media) से लेकर सोशल मीडिया (Social Media) तक गहमागहमी बढ़ा दी है. इस पर सोशल मीडिया पर तो खूब चर्चा हो ही रही है. साथ ही यह राजनीतिक मुद्दा भी बन गया है.

Bulli bai app kya hai

ये दो शब्द हैं बुल्ली बाई (Bulli Bai), इसकी चर्चा आजकल खूब हो रही है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि क्या है यह बुल्ली बाई और क्यों इसे लेकर इतना बखेड़ा खड़ा हो रहा है.

बुल्ली बाई (Bulli Bai) ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या ऐप स्टोर (App Store) पर नहीं मिलता. यह गिटहब (Github) नाम के प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. आसान शब्दों में कहें तो यहां मुस्लिम महिलाओं की बोली लगाई जा रही थी.

Bulli Bai App kya hai: बुल्ली बाई एप में मुस्लिम लड़कियो की दिखाई जा रही है फ़ोटो

जब आप इस ऐप को ओपन करते हैं तो स्क्रीन पर मुस्लिम महिलाओं (Muslim Womens) का चेहरा नजर आता है, जिसे बुल्ली बाई नाम दिया गया है. इसमें उन मुस्लिम महिलाओं का नाम यूज किया जा रहा है जो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. इन मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को प्राइसटैग (Muslim Women Bidding) के साथ साझा किया गया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़

2 din ki collector news, दो दिन की

Peacock Viral Video: साथी मोर 

Double murder case nagaur 

जानिए क्या है ‘बुल्ली बाई’ ऐप विवाद?

  • बुल्ली बाई(Bulli Bai App) लोगों को बरगलाने और वित्तीय लाभ कमाने के लिए देश भर में एक संदिग्ध समूह (उनमें से अधिकांश की पहचान अभी बाकी है) द्वारा विकसित एक एप है।
  • एप को बनाने के पीछे का मकसद भारतीय महिलाओं (ज्यादातर मुस्लिम) की नीलामी के लिए रखना और बदले में पैसा कमाना है।
  • ‘बुल्ली बाई’ एप माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक वाली ओपन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट साइट GitHub पर बनाया गया था।
  • बुल्ली बाई जैसी घटनाओं में, साइबर अपराधी इंटरनेट से लोकप्रिय महिलाओं, सेलेब्स, प्रभावशाली लोगों, पत्रकारों आदि की तस्वीरें लेते हैं और उनका उपयोग अपने वित्तीय लाभ के लिए करते हैं।
  • ये ऑनलाइन स्कैमर्स सोशल मीडिया अकाउंट से इन महिलाओं की तस्वीरें चुराते हैं और उन्हें प्लेटफॉर्म पर लिस्ट कर देते हैं। इसलिए इन महिलाओं को हमेशा अपनी प्रोफाइल को लॉक करके रखना चाहिए या अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट रखना चाहिए।
  • एप पर प्रोफाइल में पीड़ितों की फोटो और दूसरे पर्सनल डिटेल शामिल थे, जो महिलाओं की सहमति के बिना बनाई गई और शेयर किए जा रहे थे।
  • ट्विटर पर बुल्ली बाई एप से कई पोस्ट शेयर होने के तुरंत बाद, सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऐसे अपमानजनक पोस्ट को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया।

जानें Github bulli bai app kya hai

‘बुल्ली बाई’ एप को गिटहब पर बनाया गया है। यह एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर ओपन सोर्स कोड का भंडार रहता है, लेकिन अब गिटहब और इस पर बनाए जा रहे ऐसे एप्स को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश है।

BUlli bai app ka मास्टरमाइंड तकनीक के इस्तेमाल में माहिर

Bulli bai app kya hai

बुल्ली बाई एप का मास्टरमाइंड नीरज बिश्नोई

तकनीक के इस्तेमाल में माहिर बिश्नोई की दुनिया के उसके लैपटॉप और स्मार्टफोन के इर्द-गिर्द घूमती रहती थी। पुलिस बिश्नोई की हर हरकत की पूरी जांच-परख कर रही है ताकि उसके बारे में सही जानकारी हासिल की जा सके।

बिश्नोई पिछले एक हफ्ते से लगातार सोशल मीडिया पर न्यूज देख रहा था। बिश्नोई एक अनजान अकाउंट (@giyu44) के जरिए सामने आया और इस घटना की जिम्मेदारी ली। उसके बाद बिश्नोई ने मुंबई पुलिस पर निर्दोष लोगों को फंसाने का आरोप लगाया और जांच को भरमाने का काम किया।

पुलिस की जांच को भटकाने के लिए वह लगातार अपना ट्विटर सेटिंग भी बदलते रहता था और इसमें यूजर्स का लोकेशन नेपाल बताता था।

One thought on “Bulli Bai App kya hai,बुल्ली बाई एप में क्यों नीलाम हो रही है मुस्लिम लड़किया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *