Children Vaccine Registration: आज से children vaccine booking चालू हो गयी है ,अगर आपके घर मे भी है कोई बच्चा 15 से 18 साल का तो ऐसे बुक करें वैक्सीन 

भारत में 15-18 साल तक के बच्चों के लिए 3 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए वे 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस नीचे से जानें।

Vaccination for Children: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और Omicron को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination for Children)  की घोषणा कर दी है। 15 से 18 साल तक के आयु वाले बच्चों को देश में 3 जनवरी से Corona Vaccine लगना शुरू हो जाएगी

Vaccination for children 2022: नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि बच्‍चों को वैक्‍सीन (Vaccine) लगवाने के लिए CoWIN app के जरिए ही पहले रजिस्‍ट्रेशन (Registration) कराना होगा।

Corona Guidelines in Rajasthan

जिन बच्‍चों के पास आधार कार्ड (Aadhar Card) नहीं है उनके लिए CoWIN पर 10वीं की मार्कशीट लगाने का ऑप्‍शन भी दिया गया है. इसके साथ ही बच्‍चे स्टूडेंट आईडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Children Vaccine Registration cowin app से

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 15-18 साल की उम्र के बच्चों को केवल भारत बायोटेक की कोवैक्सिन ही लगाई जाएगी। देश में इस एज ग्रुप की संख्या करीब 10 करोड़ के आस-पास है। कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म के चीफ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ माना जाएगा।

बच्चों के वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस Children Vaccine Registration

Children Vaccine Registration

Children Vaccine Registration online

  • सबसे पहले आरोग्य सेतु ऐप या Cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • अगर आप कोविन (CoWIN) पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्टर का विकल्प चुनें।
  • फिर रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा। आपको उस पर फोटो, ID टाइप, नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। (यहां आप 10वीं का ID कार्ड सेलेक्ट कर सकते हैं)। साथ ही, यहां बच्चे का लिंग और आयु दर्ज करें।
  • एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन संदेश आएगा।
  • मेंबर के रजिस्टर्ड होने के बाद आप अपने एरिया का पिन कोड डालें। इससे वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी।
  • अब डेट, टाइम के साथ अपना वैक्सीन स्लॉट बुक करें और सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको अपना आइडेंटिटी प्रूफ और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है।
  • अगर आप पहले से कोविन (CoWIN) पर रजिस्टर्ड हैं, तो साइन चुनें और अपना रजिर्स्ड मोबाइल नंबर डालें और गेट OTP पर क्लिक करें
  • फिर अपने मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपने एरिया का पिन कोड डालें और सेंटर के अनुसार अपना वैक्सीन स्लॉट बुक करें और वैक्सीनेशन कराएं।
  • अगर आप बुकिंग आरोग्य सेतु ऐप से कर रहे हैं, तो CoWIN टैब पर जाएं, और वैक्सीन टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आगे बढ़ें पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए तरीके से वैक्सीन स्लॉट बुक करें।
  • एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

आप सभी को नये वर्ष 2022 की शुभकामनाएं

Thanks support के लिए

नागौर टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *