Rajasthan girdwari

Rajasthan girdawari: राजस्थान में हुवी जोरदार बारिश के कारण किसानों को काफ़ी नुकसान हुआ है इसी नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने राजस्थान गिरदावरी के आदेश दिए 

Rajasthan girdawari: राजस्थान सरकार ने राज्य में मंगलवार को हुई ओलावृष्टि से फसलों को पहुंचे नुकसान के विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं। आपदा प्रबंधन एवं नागरिक सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आठ मार्च (मंगलवार) को ओलावृष्टि से फसलों को पहुंचे नुकसान की विशेष गिरदावरी करने के आदेश जारी किए गए हैं, साथ ही, प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत भी इसके आकलन का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के नियमों के अनुसार, फसलों को 33 प्रतिशत या उससे अधिक नुकसान होने पर ही मुआवजे

Rajasthan girdawari: जाने कैसे मिलेगा मुवावजा

राजस्थान सरकार ने राज्य में मंगलवार को हुई ओलावृष्टि से फसलों को पहुंचे नुकसान के विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं।

 

आपदा प्रबंधन एवं नागरिक सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आठ मार्च (मंगलवार) को ओलावृष्टि से फसलों को पहुंचे नुकसान की विशेष गिरदावरी करने के आदेश जारी किए गए हैं, साथ ही, प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत भी इसके आकलन का आदेश दिया गया है।

Rajasthan weather: राजस्थान में धूलभरी आंधी, बारिश के साथ गिरे ओले 

राज्यसभा सांसद के बेटे की सड़क दुघर्टना में मौत, एक गम्भीर घायल का इलाज जारी

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के नियमों के अनुसार, फसलों को 33 प्रतिशत या उससे अधिक नुकसान होने पर ही मुआवजे का प्रावधान है, इसलिए मौके पर अधिकारियों को भेजकर विशेष जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हमेशा किसानों के साथ रही है। उन्होंने दावा किया कि किसानों को खरीफ फसल को हुए नुकसान पर करीब 131 करोड़ रुपये दिए गये हैं।

Rajasthan girdawari

उन्होंने मंगलवार को हुई ओलावृष्टि के संबंध में कहा कि छह जिलों… प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, पाली, भीलवाड़ा एवं जोधपुर में ओलावृष्टि से फसल को नुकसान पहुंचने की प्रारंभिक सूचना प्राप्त हुई है।

सदन में कई विधायकों ने भी इस मुद्दे को उठाया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *