COVID-19 Vaccine for children: भारत इस साल मार्च तक 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) शुरू कर देगा

 

COVID-19 Vaccine for children: केंद्र सरकार के कोरोना (Corona) वर्किंग ग्रुप (NTAGI) के अध्यक्ष डॉक्टर एनके अरोड़ा (Dr NK Arora) ने सोमवार को बताया कि भारत इस साल मार्च तक 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) शुरू कर देगा

अरोड़ा ने कहा कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण हो जाने के बाद, सरकार मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए (vaccinating 12-14 year olds) टीकाकरण अभियान शुरू करने के बारे में नीतिगत फैसला कर सकती है.

उन्होंने बताया कि 12-14 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित आबादी 7.5 करोड़ है. एनके अरोड़ा ने कहा कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 7.4 करोड़ आबादी में से 3.45 करोड़ से अधिक को अब तक कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और उन्हें 28 दिनों में दूसरी खुराक दी जानी है.

 

उन्होंने कहा कि 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चे टीकाकरण प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और टीकाकरण की इस गति को देखते हुए इस आयु वर्ग के बाकी लाभार्थियों को जनवरी के अंत तक पहली खुराक लग जाने की संभावना है

और उसके बाद उनकी दूसरी खुराक फरवरी के अंत तक दिए जाने की उम्मीद है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि 3 जनवरी से अब तक 15-18 आयु वर्ग के 3.5 करोड़ से अधिक बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है.

COVID-19 Vaccine for children

COVID-19 Vaccine for children

बता दें कि देश में अब तक 157 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को घोषणा की थी कि देश में 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण शुरू करेगा.

सरकार ने दो कोविड -19 टीकों को युवा वयस्कों के लिए मंजूर की है COVID-19 Vaccine for children

Join on whatapps

वर्तमान में, केंद्र सरकार ने दो कोविड -19 टीकों को युवा वयस्कों (12 और ऊपर) के लिए मंजूरी दी है. इनमें एक भारत बायोटेक का कोवैक्सिन और दूसरा जायडस कैडिला का ZyCoV-D शामिल है. इस बीच, देश भर में स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोरोना की बूस्टर डोज दी जा रही है.

यह भी पढ़े

Nagaur vaccine center:

Precaution Dose kya hai

बता दें कि भारत में टीकाकरण का एक वर्ष पूरा हो चुका है. भारत ने पिछले साल 16 जनवरी को कोरोना के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था.

One thought on “COVID-19 Vaccine for children aged 12 से 14 जल्द होगा सुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *