Dungarpur news in hindi: राजस्थान और गुजरात (Rajasthan and Gujarat) को बड़ी सौगात डूंगरपुर असारवा के बीच चलेगी ट्रैन

ब्रॉडगेज लाइन का काम पूरा,डेमू ट्रेन का उद्घाटन 15 को, रविवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी

Dungarpur news in hindi: रेलवे ने असारवा-हिम्मतनगर डेमू ट्रेन (Asarva-Himmatnagar DEMU Train) का डूंगरपुर रेलवे स्टेशन तक विस्तार किया है. इसका 15 जनवरी को डूंगरपुर से उद्घाटन किया जाएगा. उसके बाद रविवार को छोड़कर इस ट्रेन सर्विस का नियमित संचालन 17 जनवरी से सप्ताह में 6 दिन तक किया जायेगा. इससे अब राजस्थान और गुजरात के सीमावर्ती इलाकों को काफी राहत मिलेगी.

Dungarpur news in hindi

दरअसल उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे आमान परिवर्तन का कार्य लंबे समय से चल रहा है. यह कार्य डूंगरपुर से हिम्मतनगर तक पूरा हो चुका है.

Dungarpur news in hindi

Dungarpur news in hindi

उदयपुर से डूंगरपुर के बीच अभी कार्य बाकी है. चंद महीनों में इस कार्य को भी पूरा करने का दावा किया जा रहा है. इसी बीच रेलवे ने इस ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर डूंगरपुर स्टेशन तक ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है.

 

उत्तर-पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक विवेक रावत ने बताया कि डूंगरपुर से हिम्मतनगर, असारवा (अहमदाबाद) के बीच रेल लाइन आमान परिवर्तन के बाद पहली बार रेल शुरू होने जा रही है। 15 जनवरी को डूंगरपुर रेलवे स्टेशन से रेल का उदघाट्न किया जाएगा।

दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर सांसद और विधायक हरी झंडी दिखाकर रेल को रवाना करेंगे। डूंगरपुर से असारवा के बीच करीब 190 किलोमीटर दूरी है। 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी जो 4 घंटे 5 मिनट में डूंगरपुर से असारवा तक पहुंचाएगी।

15 जनवरी को उद्घाटन के बाद 17 जनवरी से ट्रेन का रोजाना का शेड्यूल शुरू होगा। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। रविवार के दिन को छोड़कर सभी दिन रेल चलेगी। ऐसे में डूंगरपुर से अहमदाबाद आने-जाने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

Dungarpur Asarva DEMU Special train 09544  time shedule

डूंगरपुर रेलवे स्टेशन से दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर रेल रोजाना चलेगी। शाम 7 बजकर 15 मिनट पर असारवा (अहमदाबाद) पहुंचाएगी। असारवा रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे चलेगी जो दोपहर ढाई बजे डूंगरपुर स्टेशन पहुचेगी। हालांकि रेल संचालन के इन समय को बदलने लिए सांसद से लेकर डूंगरपुर व्यापार मंडल रेलवे मंत्रालय को पत्र लिखा है।

राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह ने भी रेल को सुबह 7 से 8 बजे के बीच डूंगरपुर स्टेशन से चलाने की मांग की है। उनका कहना है कि डूंगरपुर स्टेशन से सुबह रेल चलेगी तो दिनभर के कामकाज वाले लोग आ जा सकेंगे।

Dungarpur news in hindi

शाम के समय यही रेल रात 10 बजे तक वापस डूंगरपुर स्टेशन आ जाएगी तो बड़ी संख्या में रेलवे को यात्री भार मिलेगा। व्यापारी वर्ग भी ट्रेन का उपयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *