E-Health Card Delhi: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने जनता को ई-हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इस प्रणाली को मार्च 2023 से शुरू किए जाने की पूरी उम्मीद है. 

E-Health Card  Delhi: केजरीवाल सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के लिए अगले साल तक हर दिल्ली वासी को ई-हेल्थ कार्ड (E-Health Card) देगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली की प्रगति का आंकलन करने के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. सीएम ने संबंधित विभागों को एचआईएमएस प्रणाली लागू होने से कम से कम 3 महीने पहले दिल्ली (Delhi) की जनता को ई-हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इस प्रणाली को मार्च 2023 से शुरू किए जाने की पूरी उम्मीद है. 

E-Health Card Delhi

भारत में कभी नहीं लाई गई है इस तरह की योजना
स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रबंधन को विश्वस्तरीय बनाना है, इस तरह की योजना भारत में कभी नहीं लाई गई है. ये पूरे देश में अपनी तरह के पहले ई-हेल्थ कार्ड होंगे, जिसमें मरीज की सभी मेडिकल जानकारी क्लाउड पर उपलब्ध होगी. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Health id card kaise banaye 2022, हेल्थ कार्ड कैसे बनाये फ्री जाने

दिल्ली वालों को अस्पताल की लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति

स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली लागू होने के बाद लोगों को अस्पतालों की लंबी कतारों से मुक्ति मिलेगी. लोग अपने घर मैं बैठे-बैठे आराम से ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके डॉक्टर से मिलने का समय ले सकेंगे, जिसके बाद वो तय समय पर अस्पताल जाकर डॉक्टर से मिल सकेंगे और परामर्श ले सकेंगे. इससे उनका समय भी बचेगा और डॉक्टर से मिलने में काफी सहूलियत भी रहेगी.

हेल्थ कार्ड बनाने के लिए होंगे सर्वे E-Health Card Delhi

दिल्ली सरकार की योजना है कि लोगों को हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए अस्पतालों या दफ्तारों के चक्कर ना काटने पड़ें. सरकार, लोगों को इस परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए पूरी दिल्ली में सर्वे कराएगी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *