fatima sheikh hindi फातिमा शेख, जिनके जन्मदिन पर Google ने बनाया Doodle

Fatima Sheikh Birth Anniversary Today: सर्च इंजन गूगल ने आज यानी 9 जनवरी को खास डूडल बनाया है.: देश की पहली मुस्लिम शिक्षिका फातिमा शेख की 191 वीं जयंती आज, गूगल ने बनाया डूडल

Google Doodle Fatima Sheikh Birthday : फातिमा शेख ने समाज सुधारक ज्योति बा फुले और सावित्री बाई फुले के साथ मिलकर 1848 में स्वदेशी पुस्तकालय की शुरुआत की थी, यह देश में लड़कियों का पहला स्कूल माना जाता है। 

Fatima Sheikh Birth Anniversary Today: सर्च इंजन गूगल ने आज यानी 9 जनवरी को खास डूडल बनाया है.

Kon hai Fatima Sheikh hindi

 शेख ने 1948 में ज्योतिराव और सावित्रीबाई फुले के साथ मिलकर एक पुस्तकालय की स्थापना की थी. यह भारत में लड़कियों के लिए पहले स्कूलों में से एक था. स्वदेशी पुस्तकालय फातिमा और उस्मान के घर में खोला गया था.

Fatima Sheikh hindi

Fatima Sheikh hindi

फातिमा शेख का जन्म 9 जनवरी, 1831 में पुणे में हुआ था. वह अपने भाई उस्मान के साथ रहती थीं.फातिमा शेख ने निचले तबके के लोगों को शिक्षित करने के लिए काम किया. सावित्रीबाई फुले और फातिमा शेख जिन्हें धर्म, लिंग के आधार पर शिक्षा से वंचित रखने की कोशिश की गई उन्होंने दलित और मुस्लिम महिलाओं और बच्चों को पढ़ाया

Fatima Sheikh hindi history

फातिमा शेख ने घर-घर जाकर मुस्लिम समुदाय और दलित समुदाय के लिए स्वदेशी पुस्तकालय में सीखने के लिए प्रोत्साहित किया. इस काम के लिए उन्हे कई बार भारी विरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन शेख और उनके सहयोगी डटे रहे. फातिमा शेख ने शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. 

ट्रेंडिंग न्यूज़ पढ़े

Rajasthan Budget 2022: 

Election Dates 2022, 5 राज्यों की चुनाव 

फातिमा शेख  ने की अहम शुरुआत

इसके बाद स्वदेशी पुस्तकालय की स्थापना इन्हें के घर से हुई है. इसके बाद फातिमा शेख और फुले दंपती ने समाज के गरीब लोगों व मुस्लिम महिलाओं को शिक्षि देने का एक जुझार कार्य शुरू किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *