Hit and run

Hit and Run: ‘हिट एंड रन: Central Government: देश में सड़क हादसों के मामले आए दिन देखने को मिलते रहते हैं. केंद्र सरकार ने अब इस तरह के होने वाले हादसों के लिए बड़ा कदम उठाया है.

Hit and Run: ‘हिट एंड रन: हिट एंड रन’ मामले में पीड़ित की सड़क हादसे में मौत पर परिजनों को देय मुआवजा बढ़ाकर दो लाख रुपये किया गया है।

Hit and Run: ‘हिट एंड रन: जाने क्या कहा केंद्र सरकार ने

Central Government: देश में सड़क हादसों के मामले आए दिन देखने को मिलते रहते हैं. केंद्र सरकार ने अब इस तरह के होने वाले हादसों के लिए बड़ा कदम उठाया है. इस तरह के ‘हिट ऐंड रन’ मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को देने वाले मुआवजे में सरकार ने इजाफा करने का फैसला लिया है

 Death in Hit and Run Case: ‘हिट एंड रन’ मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को दिए जाने वाला मुआवजा एक अप्रैल से आठ गुना बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जा रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक ऐसे मामलों में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दी जाने वाली मुआवजा राशि 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है।

 

1 अप्रैल 2022 से होगी प्रभावी
मंत्रालय ने कहा है कि योजना का नाम ‘हिट ऐंड रन मोटर दुर्घटना योजना के पीड़ितों को मुआवजा, 2022’ होगा और यह एक अप्रैल 2022 से प्रभावी होगी.

25 फरवरी को जारी हुई थी अधिसूचना
एक विज्ञप्ति के मुताबिक, मंत्रालय ने रविवार को कहा कि ‘हिट ऐंड रन’ मोटर दुर्घटना के पीड़ितों को मुआवजा देने संबंधी अधिसूचना 25 फरवरी 2022 को जारी की गई है जिसमें क्षतिपूर्ति राशि में वृद्धि की गई है.

जानें कितनी बढ़ी राशि

आपको बता दें यह राशि गंभीर रूप से घायलों के लिए बढ़ाकर 50,000 रुपये और मौत के मामले में वर्तमान के 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2,00,000 लाख रुपये कर दी गई है.

Hit and run

 

यह भी पढ़े

Maharashtra Accident news in hindi: वर्धा में दर्दनाक सड़क हादसा, 7 मेडिकल छात्रों की मौत

Sumerpur accident: सुमेरपुर नेशनल हाईवे बड़ा हादसा 2 गाड़ियों की भिड़ंत,महिला और बच्चे की मौत

मंत्रालय ने दी जानकारी

मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा, ”यह योजना एक अप्रैल 2022 से क्षतिपूर्ति योजना, 1989 का स्थान लेगी.” विज्ञप्ति में बताया गया कि मुआवजे के लिए आवेदन और पीड़ितों को भुगतान जारी करने की प्रक्रिया के लिए भी समयसीमा तय कर दी गई है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *