CM अशोक गहलोत: राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब 1 अप्रैल से ब्याज फ्री लोन मिल सकेगा. 

Rajasthan News: राजस्थान (Rajasthan Government) के किसानों के लिए एक बड़ी खबर है.Cm अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के किसानों को शून्य ब्याज (Farmer Loan) दर पर लोन देने का फैसला किया है. अब 5 लाख किसानों को एक अप्रैल से 50 हजार तक का लोन बिना ब्याज दर मिल सकेगा. 

Cm अशोक गहलोत: जाने कैसे ले सकते है आप लाभ

अब 5 लाख किसानों को एक अप्रैल से 50 हजार तक का लोन बिना ब्याज दर मिल सकेगा. इसके लिए पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई करता होगा. सरकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का कहना है कि एक अप्रैल से किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त ऋण वितरण की शुरुआत की जाएगी.

राजस्थान के इतिहास में पहली बार सरकार ने लोन वितरण का सबसे बड़ा लक्ष्य तय किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने अधिकारियों को शून्य ब्याज पर फसली ऋण योजना के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं.

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. अब प्रदेश के किसानों को शून्य ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा. ऋण लेने के लिए किसानों को सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इसके बाद राज्य सरकार एक लाख 50 हजार तक का लोन शून्य ब्याज दर पर देगी. बता दें कि ऋण माफी के मुद्दे पर लगातार विपक्ष गहलोत सरकार को घेर रही थी.

अब सरकार ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लेकर विपक्ष को जवाब देने की कोशिश की है. किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण, खाद, कीटनाशक खरीदने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अक्सर लोन लेना पड़ता है. अब सरकार के इस फैसले से उनको फायदा हो सकता है.

Rajasthan budget 2022 hindi: राजस्थान में अब तक का बजट देखे

अक्सर किसानों को साहूकार ऊंचे ब्याज पर ऋण देते हैं. इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार किसानों को बैंक से ऋण देती है. इसी कड़ी में अब राजस्थान सरकार ने एक अप्रैल से शून्य ब्याज दर पर किसानों को ऋण देने का फैसला किया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार इस साल 5 लाख किसानों को करीब 20 हजार करोड़ रुपये का ऋण देगी. सूबे के सरकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का कहना है कि एक अप्रैल से किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त ऋण वितरण की शुरुआत की जाएगी.

Cm अशोक गहलोत

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अलग से पेश किए गए कृषि बजट में ऐलान किया था कि सरकार साल 2022-23 के दौरान 5 लाख किसानों को रिकॉर्ड 20,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त लोन देगी. सीएम गहलोत ने कहा था कि सरकार किसानों को शून्य ब्याज दर पर किसानों को लोन देने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *