IRCTC Railway Train Cancelled List Today

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 19 January 2022: भारतीय रेलवे ने बुधवार को 391 ट्रेनों का परिचालन रद्द किया है तो कई के रूट डायवर्ट किए हैं। इसलिए यात्रा के लिए निकलने से पहले यह जरूर पता कर लें कि आज आपकी ट्रेन कैंसिल तो नहीं है।

यहां आप आसान तरीके से पता लगा सकते हैं कि ट्रेन रद्द तो नहीं है।

रेलवे ने आज कौन-कौन सी ट्रेनों को रद्द, रिश‍िड्यूल या डायवर्ट किया है इसके बारे में जानने के लिए वेबसाइट

IRCTC Railway Train Cancelled List Today

https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद ले सकते हैं, जहां आपको ट्रेन नंबर डालने पर ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप पूरी तरह या आंशिक तौर पर रद्द ट्रेनों की लिस्ट भी देख सकते हैं।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today 2022

कैंसिल ट्रेनों के बारें में ऐसे करें चेक

  1. सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
  2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा, जहां आपको क्लिक करना है। इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।
  3. टाइम, रूट और अन्य डिटेल के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके स्‍क्रीन पर रद्द, रिश‍िड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट खुलकर सामने आ जाएगी, जिससे आप अपनी जरूरत की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

रद्द ट्रेनों की बात करें तो 391 ट्रेनों को रद्द किया गया है। 3 ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया है और 6 का रूट बदला गया है। यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि कैंसिल, रिश‍िड्यूल और रूट चेंज से जुड़ी जानकारी लगातार अपडेट होती रहती है और इसलिए संख्‍या में बदलाव समय के साथ हो सकता है। सही जानकारी के लिए वेबसाइट जरूर देखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *