Jio Scam Alert  : जियो स्कम अलर्ट, जियो ने अपने सभी कस्टमर को जारी किया jio alert

Jio Scam Alert : ठग जियो कस्टमर्स को e-KYC के नाम पर चूना लगा रहे हैं. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. लगातार मिलती शिकायतों के बाद रिलायंस जियो ने अब अपने ग्राहकों को एक अलर्ट जारी किया है.

जियो यूजर्स सावधानभूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नही बैंक खाता हो सकता है खाली

Jio Scam Alert

 

हाइलाइट

  • e-KYC वैरिफिकेशन के नाम पर
  • KYC अपडेट के लिए ऐप न करें डाउनलोड
  •  जरूरी डिटेल्स को शेयर न करें
  • सतर्क रहें अनजान व्यक्ति  की बातों से

Jio Scam Alert क्या है पूरा मामला

Jio Scam Alert : देश में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साइबर क्रिमिनल्स  रोज अलग-अलग तरीकों से लोगों के बैंक खातों (Bank Account) में सेंध लगा रहे हैं. कभी बैंक अधिकारी बनकर केवाईसी (KYC) के नाम पर तो कभी जॉब (Job) के नाम पर.

पिछले कुछ दिनों से ठग जियो के कस्टमर को e-KYC के नाम पर Jio Scam Alert करके चूना लगा रहे हैं. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. लगातार मिलती शिकायतों के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अब अपने ग्राहकों को jio scame alert एक अलर्ट जारी किया है. इसमें इस तरह के फ्रॉड (Fraud) से बचने के टिप्स भी दिए गए हैं.

jio scame alert tips 

1. e-KYC के झांसे में न आएं

ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए जियो ने कहा है कि e-KYC वैरिफिकेशन (Verification) के लिए आने वाले किसी भी कॉल (Call) या मैसेज (Message) पर ध्यान न दें. इस तरह के कॉल या मैसेज में आपको एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है और इसके बाद आपको झांसे में लेकर ठगी की जाती है. ऐसे में इस तरह केवाईसी (KYC) के चक्कर में न पड़ें. अगर केवाईसी करानी है तो जियो स्टोर (Jio Store Near Me) पर ही जाएं.

2. KYC अपडेट के लिए ऐप न करें डाउनलोड

KYC अपडेट करने के लिए अपने फोन या पीसी पर किसी भी ऐप को डाउनलोड न करें। इससे आपके डिवाइस का एक्सेस स्कैमर्स तक पहुंच सकता है और आपका फाइनेंशियल लॉस हो सकता है। यानी आपके अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं।

3. कॉल पर किसी को भी न दें पर्सनल और जरूरी जानकारी

रिलायंस (Reliance) ने अपने कस्टमर से ये भी अपील की है कि वे अपनी पर्सनल और जरूरी जानकारी जैसे आधार नंबर (Adhar), ओटीपी (OTP), बैंक अकाउंट नंबर (Bank Account) आदि को किसी से भी शेयर न करें. इस तरह के कई केस आए हैं जिनमें ठगों ने खुद को जियो का कस्टमर केयर अधिकारी बताकर ऐसी डिटेल्स लेकर ठगी की है.Jio Scam Alert

JIo latest news

4. कनेक्शन बंद होने के झांसे में न आएं

कंपनी ने ये भी कहा है कि अगर आपके पास आपका नंबर बंद होने के संबंध में कोई कॉल या मैसेज आए तो सावधान होने की जरूरत है. ऐसे मैसेज में अगर किसी नंबर का जिक्र हो और उस पर कॉल करने को कहा जाए तो समझ लीजिए कि वह फ्रॉड (Fraud) है. इस तरह सिम (SIM) बंद नहीं होता,

अगर सिम बंद भी हो जाता है तो आप जियो सर्विस पॉइंट पर जाकर उसे एक्टिवेट (SIM Activate) करा सकते हैं.

5. मैसेज में मिले अनजान लिंक पर क्लिक न करें

जियो ने कहा है कि कस्टमर्स मैसेज में उन लिंक पर क्लिक न करें जिनमें e-KYC करने की बात कही जा रही हो। दूसरे अनजान लिंक पर भी कस्टमर्स को क्लिक करने से बचना चाहिए।

कंपनी ने कहा कि वो कस्टमर्स को कभी भी माय जियो ऐप के अलावा कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा।

3 thoughts on “Jio Scam Alert : जियो स्कम अलर्ट e-KYC के नाम पर हो रही है ठगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *