pariksha pe charcha 2022: परीक्षा पर चर्चा 2022 , छात्रों का मनोबल बढ़ाएंगे पीएम मोदी

Pariksha Pe Charcha 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2022 में होने वाली परीक्षा से पहले उनका बनोबल बढ़ाने के लिए छात्रों से बातचीत करेंगे जिसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है.

Pariksha Pe Charcha 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कक्षा 9 से 12वीं के छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं से पहले परीक्षा पे चर्चा करेंगे. इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है. परीक्षा पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी पहले की तरह छात्रों को संबोधित करते हुए उनका बनोबल बढ़ाएंगे.

Pariksha Pe Charcha 2022

पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा 2022 का ऐलान अपने इस साल के आखिरी ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि परीक्षा 2022 में पैरेंट्स और टीचर्स के लिए भी एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.

मन की बात कार्यक्रम में Pariksha Pe Charcha 2022 को लेकर बात कही

मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने इस बात का जिक्र करते हुए कहा कि, ‘इस साल भी परीक्षाओं से पहले मैं छात्रों के साथ चर्चा करने की प्लानिंग कर रहा हूं. इस कार्यक्रम के लिए 28 दिसंबर से (MyGov.in) रजिस्ट्रेशन भी शुरू होने जा रहे हैं.

Pariksha Pe Charcha 2022 registration date

परीक्षा पे चर्चा में अपने सुझाव देने के लिए छात्र, पैरेंट्स और टीचर्स 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि हर साल की तरह अगले साल की शुरुआत में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Rajasthan new guidelines today

Pariksha Pe Charcha previous date

पिछले साल परीक्षा पे चर्चा 7 अप्रैल को हुई थी। जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि बच्चों पर माता-पिता, शिक्षकों और अन्य लोगों द्वारा दबाव नहीं डाला जाना चाहिए, ताकि वे बिना किसी दबाव के परीक्षा में बैठ सकें। अगर हम छात्रों पर दबाव कम करते हैं, तो उनका परीक्षा का डर भी कम हो जाएगा

Pariksha Pe Charcha 2022 kya hai

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करते हैं। जिसमें वह छात्रों के सवालों का जवाब देने के साथ उनके प्रेशर को कम करने का काम करते हैं, ताकि बच्चे अच्छी तरह से पेपर दे सकें।

पीएम की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का पहला 16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था। हालांकि, पिछले साल कोविड-19 के चलते ये कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया था। इस बार भी ये ऑनलाइन ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *