Precaution Dose news: देश में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आज से लगाई जाएगी प्रिकॉशन डोज, नहीं होगी किसी प्रमाण पत्र की जरूरत

Precaution Dose news: 10 जनवरी, 2022 यानी सोमवार से भारत में हेल्थ वर्करों, फ्रंटलाइट वर्करों और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज यानी प्रिकॉशन डोज भी लगनी शुरू हो जाएगी.

Precaution Dose/ buster dose किसे लगेगी, कहा लगेगी, कैसे lagegi जाने puri प्रोसेस लास्ट तक पढ़े और घर मे 60 से ज्यादा उम्र के लोगों की मदद करे जानकरी देकर

Precaution Dose kya hai

प्रिकॉशन डोज: प्रिकॉशन डोज उन लोगो को लगाई जायेगी जिन्होंने कोरोनॉ काल मे आगे बढ़ कर लोगो की मदद की अपनी जिमेदारी पूरी तरह से निभई।या जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है

Precaution Dose/ booster dose

  • कोरोना वॉरियर्स
  • हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स
  • 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज का विकल्प उपलब्ध होगा 

किन लोगों को लगेगी प्रिकॉशन डोज?

प्रिकॉशन डोज (Covid-19 Precaution Dose) को दूसरी खुराक लगने के 9 महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के बाद लगाया जा सकता है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, प्रिकॉशन खुराक (Precaution dose) को लगाने के लिए किसी भी तरह के नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है.

Precaution Dose

 

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमजोर प्रतिरक्षा वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को तीसरी वैक्सीन के तौर पर प्रिकॉशन डोज लगाने की घोषणा भी की थी. बता दें, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. जिसकी शुरुआत 10 जनवरी, सोमवार के दिन से ही की जाएगी.

कोई बीमारी नहीं है, तब भी लगवा सकते हैं तीसरी डोज?

नहीं. अभी उन्हीं बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाई जाएगी जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसे बुजुर्ग अपने डॉक्टर की सलाह पर तीसरी डोज ले सकते हैं. इसके लिए ‘कोमोर्बिडिटी सर्टिफिकेट’ जरूरी नहीं होगा.

 कितने अंतर से लगेगी वैक्सीन की तीसरी डोज?

– सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, बूस्टर डोज उन्हें दी जाएगी जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगे 9 महीने बीत गए हैं. मतलब ये कि अगर आपने पिछले साल जनवरी से मार्च के बीच दूसरी डोज लगवाई होगी तो आप तीसरी डोज ले सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि मैं तीसरी डोज के लिए आप योग्य है? 3d dose vaccine

– अगर आप तीसरी डोज के क्राइटेरिया में आते हैं तो आपको सरकार की ओर से मैसेज भेजा जाएगा. सरकार ने बताया है कि जिन्हें तीसरी डोज लगनी होगी, उन्हें CoWin प्लेटफॉर्म की ओर से मैसेज भेजा जाएगा. मैसेज आने के बाद आप Cowin पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

Precaution Dose kya hai,जाने पूरी खबर,

Nagaur vaccine center: 15 से 18 साल

 

बूस्टर डोज/ प्रिकॉशन डोज में कौनसी वैक्सीन दी जाएगी?

बूस्टर डोज में वही वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो डोज आपको लगी होगी. अगर आपने पहली दो डोज कोवैक्सीन (Covaxin) की ली होगी तो तीसरी डोज भी कोवैक्सीन की ही लगेगी. इसी तरह अगर पहली दो डोज कोविशील्ड (Covishield) की लगवाई होगी तो तीसरी डोज भी कोविशील्ड की ही लगेगी.

Rajasthan corona  guidelines 2022 

बूस्टर डोज के लिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

अब रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होगी. CoWin पर आपका अकाउंट बन चुका है. अब बस मैसेज आने के बाद आप CoWin के जरिए बूस्टर डोज के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं. 

क्या बूस्टर डोज का सर्टिफिकेट भी मिलेगा?

– नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा जिस तरह वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगने पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिला है, उसी तरह बूस्टर डोज का सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

Precaution Dose news

दुनियाभर के वैज्ञानिक चेता चुके हैं को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन से बनी इम्युनिटी कुछ महीनों बाद कम होने लगती है. ऐसे में वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूरी है. कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट ने इसकी जरूरत और बढ़ा दी है, क्योंकि नया वैरिएंट वैक्सीनेटेड को भी शिकार बना रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *