Rajasthan cricket stadium: राजस्थान क्रिकेट स्टेडियम ,क्रिकेट स्टेडियम जयपुर, जयपुर समाचार।

Rajasthan cricket stadium:राजस्थान में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम।

Rajasthan cricket stadium 

राजस्थान में अभी जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में ही इंटरनेशनल मैच होते हैं. नया स्टेडियम बनने पर राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन आईपीएल सहित टेस्ट और वनडे मैच की दावेदारी भी आसानी से कर सकेगा.

भारत में अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की तैयारी शुरू हो गई. यह स्टेडियम राजस्थान की राजधानी जयपुर में बनेगा. इसके लिए 2 जुलाई को जमीन आवंटन हो गया. यह क्रिकेट स्टेडियम चौंप गांव में बनकर तैयार होगा. इस साल की शुरुआत में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के मुखिया वैभव गहलोत ने ऐलान किया था कि जयपुर में नया क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. वैसे राजस्थान में नए स्टेडियम के लिए पिछले कुछ सालों से ही बातें चल रही थी. ललित मोदी जब आरसीए के मुखिया थे तब उन्होंने भी स्टेडियम बनाने की बात कही थी. लेकिन तब कुछ हुआ नहीं था मगर इस बार तैयारी शुरू गई है. तो कैसा होगा यह स्टेडियम और क्या होगा इसमें खास, आइए जानते हैं.

Rajasthan cricket stadium

Rajasthan cricket stadium jaipur

नया क्रिकेट स्टेडियम जयपुर शहर से बाहर बनेगा. यह दो फेज में तैयार होगा. पहले फेज में 45 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता के साथ स्टेडियम तैयार किया जाएगा. फिर इसकी क्षमता को 30 हजार और बढ़ाया जाएगा. इस तरह से पूरी तरह तैयार होने पर इस स्टेडियम में कुल 75 हजार दर्शक बैठ सकेंगे. इसका मतलब है कि यह दुनिया का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. पहले नंबर पर गुजरात का नरेंद्र मोदी स्टेडियम आता है. इसकी दर्शक क्षमता 1.10 लाख है. दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम है. इसमें एक लाख दर्शक बैठ सकते हैं.

नया स्टेडियम 100 एकड़ जमीन में बनकर तैयार होगा. इस पर कुल खर्चा 650 करोड़ रुपये आने का अनुमान है. पहले फेज में 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके लिए 100 करोड़ रुपये बीसीसीआई देगा जबकि 100 करोड़ रुपये का लोन जुटाया जाएगा. वहीं 90 करोड़ रुपये का इंतजाम आरसीए करेगा.

इसके लिए कॉर्पोरेट बॉक्स को बेचने की कोशिश होगी. इस स्टेडियम को पूरी तरह तैयार होने में पांच साल का वक्त लगेगा. वहीं ढाई से तीन साल में पहला फेज पूरा करने की तैयारी है. इस स्टेडियम को बनाने का काम 75 दिन के अंदर शुरू होना है. यह स्टेडियम जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बनेगा

इस क्रिकेट स्टेडियम में दो प्रैक्टिस ग्राउंड, एकेडमी, क्लब हाउस, होटल, क्रिकेट एकेडमी, होस्टल, जिम, पार्किंग फैसेलिटी और बाकी इंटरनेशनल स्टेडियम की तरह जरूरी सुविधाएं रहेंगी.

Rajasthan cricket stadium

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में सीरीज से पहले आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत नरेंद्र मोदी स्टेडियम गए थे. वहां वे बीसीसीआई सचिव जय शाह से मिले थे. तब उन्होंने नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बारे में जानकारी भी ली थी. 

यह भी पढ़े

E Daakhil Portal Rajasthan 2022: राजस्थान में ‘ई-दाखिल’ की शुरुआत, जानें ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?

Rajasthan Vidhan Sabha budget 2022: राजस्थान विधानसभा बजट 9 फरवरी से होगा शुरु

अभी राजस्थान में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम सवाई मान सिंह स्टेडियम है. लेकिन यह आरसीए का नहीं है. यह राजस्थान सरकार के तहत आता है. आरसीए को यहां पर मैच कराने के लिए स्टेडियम को सरकार से लेना पड़ता है. साथ ही यह मैदान कई सरकारी काम में भी आता है. इस लिहाज से आरसीए नए स्टेडियम के जरिए आत्मनिर्भर बनने की तरफ आगे बढ़ रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *