राजस्थान कृषि बजट 2022: गहलोत सरकार अलग से पेश करेगी कृषि बजट|

राजस्थान कृषि बजट 2022: राजस्थान में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान के किसानों के लिए अलग से राजस्थान कृषि बजट 2022 पेश करेंगे। ये पहली बार होगा जिसमें किसानों को अलग दर्जा मिलेगा।

हाईलाइट

  • किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला
  • Rajasthan Farm Budget 2022 होगा आज पेश
  • बजट में किसानों (Farmers) से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाओं को शामिल किए जाने की उम्मीद

Rajasthan Farm Budget: राजस्थान सरकार सरकार आज विधानसभा में अलग से राजस्थान कृषि बजट 2022 (Farm Budget Rajasthan) पेश करेगी. ये पहली बार है जब राज्य में अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा. 

राजस्थान कृषि बजट 2022

Rajasthan Farm Budget 2022: राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार 23 फरवरी को विधानसभा में अलग से कृषि बजट (Farm Budget) पेश करेगी. ये पहली बार है जब राज्य में अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा.

सीएम गहलोत ने अपने पिछले साल के बजट भाषण में अलग से राजस्थान कृषि बजट 2022 पेश करने की घोषणा की थी.इस बीच उन्होंने कहा है कि बजट में किसानों (Farmers) से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाओं को शामिल किए जाने की उम्मीद है. इसको लेकर मंत्रियों और अधिकारियों ने किसानों, पशुपालकों, डेयरी यूनियन के अधिकारियों और आदिवासी क्षेत्रों के किसानों से भी बातचीत की है. 

यह भी पढ़े

Rajasthan Budget Highlights 2022: सीएम गहलोत कल पेश करेंगे बजट

Union budget 2022 highlights: आम बजट 2022 एक नजर में देखे

Rajasthan Budget 2022: किसानों को मिलेगी सौगात इस बजट में

राजस्थान कृषि बजट 2022 : किसानों के हित में उठाए जाएंगे कदम 

सीएम अशोक गहलोत ने पुष्टि की है कि कृषि बजट किसानों की आय बढ़ाने और कम लागत पर अधिक उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा. साथ ही बजट इस बात पर भी ध्यान देगा कि प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे किसानों की मदद कैसे की जाए.

Rajasthan ka naya Jila: राजस्थान में नए जिले बनाने की फिर उठी मांग

 

आत्मनिर्भरता पर ध्यान देने के साथ बजट का उद्देश्य किसानों का उत्थान करना होगा, किसानों की उपज को स्टोर करने के लिए हर ग्राम पंचायत में अत्याधुनिक गोदाम बनाए जाएंगे.

आजीविका का आधार है कृषि बजट 

गौरतलब है कि, वर्तमान में राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां के लोगों की आजीविका का मुख्य आधार कृषि और पशुपालन है. अब अलग से से कृषि बजट किसानों के लिए कितना हितकारी साबित होगा ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा. 

बजट की पल पल को खबर के लिए हमसे जुड़िये

*Join whatapps*   क्लिक करे

 

*join telegram* क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *