राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2022 : गार्गी पुरस्कार 2022 ऑनलाइन आवेदन करें, गार्गी पुरस्कार फॉर्म अंतिम तिथि, पात्रता, गार्गी पुरस्कार कब मिलेगा, लाभ पंजीकरण प्रक्रिया और आधिकारिक वेबसाइट के साथ यहां उपलब्ध अन्य सुविधाएं। 

राजस्थान राज्य सरकार गार्गी पुरस्कार के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने जा रही है, 10 वीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त करने वाले छात्र इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं कक्षा के 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को रु. 5000/- एक पुरस्कार राशि के रूप में।

 

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana

दसवीं क्लास में 90 परसेंट से ज्यादा अंक लाने वाली होनहार बेटियों को गार्गी पुरस्कार के लिए अब तीस जून तक आवेदन करने की छूट दी गई है। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर अंतिम तिथि में बढ़ोतरी कर दी है। बालिका शिक्षा फाउंडेशन की सचिव डॉ. भारती वर्मा ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

अब शिक्षा सत्र वर्ष 2019-20 में दसवीं क्लास में पात्रता अंक लाने वाली छात्राओं को गार्गी पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए इन छात्राओं का वर्ष 2020-21 में क्लास बारह में अध्ययनरत होना अनिवार्य है। अगर किसी लड़की ने पढ़ाई छोड़ दी है तो उसे दसवीं क्लास का गार्गी पुरस्कार नहीं मिलेगा। इन लड़कियों को गार्गी पुरस्कार की दूसरी किश्त दी जानी है। वहीं शिक्षा सत्र 2020-21 में नब्बे प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को तभी पुरस्कार मिलेगा, जब वो इस साल ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ रही हो। शिक्षा सत्र 2020-21 में कक्षा बारहवीं में नब्बे प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को भी गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करना है।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना आवेदन की जिम्मेदारी स्कूल की

गार्गी पुरस्कार के लिए छात्राओं के अधिकाधिक आवेदन करवाने की जिम्मेदारी स्कूल पर रखी गई है। जिन स्कूल में छात्राएं अभी पढ़ रही है, उन्हीं स्कूल को आवेदन करवाना होगा। विभाग हर साल बसंत पंचमी पर गार्गी पुरस्कार देता है। पिछले दो साल कोरोना के कारण ये कार्यक्रम प्रभावित हुआ था।

कैसे करें आवेदन, क्या है नये नियम जाने नीचे दिए लिंक पर जाकर 

गार्गी पुरस्कार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *