Balika diwas 2022: बालिका दिवस पर राजस्थान सरकार का बालिकाओं को तोहफा अब राजस्थान सरकार उड़ान योजना के तहत सरकारी बसों में सेनेटरी नैपकिन लगा रही है 

balika diwas 2022 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उड़ान कार्यक्रम के तहत महिलाओं और बच्चियों को फ्री सेनेटरी नैपकिन बांटने का काम शुरू किया है.

इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए दोनों झुंझुनूं आगार की 86 तथा खेतड़ी आगार की 45 बसों में सेनेटरी नैपकिन का बॉक्स लगाया जा रहा है ताकि सफर के दौरान माहवारी में महिलाओं और बच्चियों परेशानी न हो.

Balika divas पर झुझुंनू जिले की बलिकाओ के लिए नई पहल

बालिका दिवस पर नई पहल के साथ झुझुंनू जिले में चल रही रोडवेज बसों के साथ ही झुंझुनूं, खेतड़ी, चिड़ावा, नवलगढ़, गुढ़ागौड़जी समेत करीब डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर रोडवेज बस स्टैंड के शौचालयों में भी बॉक्स में सेनेटरी नैपकीन की व्यवस्था की जाएगी.

Balika diwas 2022

Balika diwas 2022 की सुरुवात आज से होगी

इसकी शुरूआत सोमवार से होगी. इसके साथ इन दोनों डिपो की बसों में महिलाओं के लिए पिंक पावर दिया गया है.

National Girl Child Day पर बसों में आरक्षित सीटें महिलाओं के लिए पिंक colour की होगी

 अब रोडवेज बसों में महिला सीट पर नहीं बैठ पाएंगे पुरूष, हुआ ये इंतजाम

झुंझुनूं आगार की 86 तथा खेतड़ी आगार की 45 बसों में कल से महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें पिंक कलर में दिखाई देगी. आज इन सीटों पर अच्छे और स्थायी कवर लगाने का काम किया जा रहा है. महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला ने बताया कि कल बालिका दिवस के मौके पर सुबह 10:15 बजे जिला कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी, एसडीएम शैलेश खैरवा तथा डिपो मैनेजर गणेश शर्मा के आतिथ्य में इन नए पिंक कलर की सीटों की बसों को रवाना किया जाएगा.

यह भी पढ़े

Udan Yojana Rajasthan 2021,उड़ान योजना

Dungarpur news in hindi: 

आरक्षित होती है सीटें, पर मिलती नहीं

दरअसल रोडवेज बसों में महिलाओं के लिए छह सीटें आरक्षित होती हैं, लेकिन इस आरक्षण की जानकारी साधारण तरीके से लिखी होती है. जो कुछ समय बाद साफ हो जाती है. इसलिए महिलाओं को अपने इस अधिकार के बारे में जानकारी नहीं होती,

लेकिन विभाग का उद्देश्य है कि जब अलग कलर की सीटें होगी तो अधिकार के साथ महिलाएं अपनी सीटें मांग सकेंगी. वहीं कोई पुरुष सवारी भी इन सीटों पर बैठते हुए हिचकिचाएगा.

One thought on “Balika diwas 2022: बालिका दिवस पर राजस्थान की बसों में लगाया सेनेटरी नैपकिन बॉक्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *