UPI 123Pay: अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी कर पाएंगे UPI Payment, RBI ने लॉन्च की जबरदस्त सर्विस

UPI 123Pay: Feature Phone Users Now Make UPI Payment :

आरबीआई आज फीचर फोन यूजर्स के लिए यूपीआई आधारित पेमेंट प्रोडक्ट (UPI Based Payment Product) लॉन्च करेगा. इससे देश के 44 करोड़ फीचर फोन यूजर्स (Feature Phone Users) को फायदा होगा.

UPI 123Pay: अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। फिर भी यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गैर-स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नई सुविधा शुरू की है। इस सर्विस का नाम UPI 123PAY है। इसके जरिए सुरक्षित डिजिटल लेनदेन किया जा सकेगा। आरबीआई के नए फीचर्स से 40 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

UPI 123Pay

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास के हवाले से कहा कि अब तक यूपीआई की विशेषताएं स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध है। यह समाज के निचले तबके के लोगों को आर्थिक दृष्टिकोण से, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में लोकप्रिय सेवा तक पहुंचने से बाहर करती है। गर्वनर दास ने कहा कि यूपीआई वॉल्यूम वित्तर वर्ष 2022 में अबतक 76 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। जबकि वित्त वर्ष 2021 में 41 लाख करोड़ रुपए था।

Rajasthan board admit card 2022: 10th, 12th Admit Card name wise Download

E Daakhil Portal Rajasthan 2022: राजस्थान में ‘ई-दाखिल’ की शुरुआत, जानें ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?

उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कुल वॉल्यूम 100 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। शशिकांत दास ने कहा, ‘यूपीआई पिछले कुछ सालों में भारत में लोकप्रिय तरीकों में से उभरा है।’ खासतौर पर विमुद्रीकरण और कोरोना महामारी के बाद। यह लेन-देन के मामले में देश की सबसे बड़ी खुदरा भुगतान प्रणाली है।

फीचर फोन यूजर्स अब कई तरह के लेन-देन कर सकेंगे। जैसे दोस्तों और परिवार को मनी ट्रांसफर, बिलों का भुगतान, फास्ट टैग रिचार्ज और बैंक अकाउंट की राशि जांच करना। इन सभी सर्विस को चार विकल्पों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है –

1. एक आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) सिस्टम, जिसे यूजर्स लेनदेन करने के लिए कॉल कर सकते हैं।

2.फीचर फोन में एप के द्वारा।

3. मिस्ड कॉल करके।

4. प्राक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट।

डिजिटल भुगतान के लिए हेल्पलाइन शुरू

 

आईबीआई ने डिजिटल भुगतान के लिए हेल्पलाइन भी शुरू है। जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा स्थापित किया गया है। इस हेल्पलाइन का नाम डिजीसाथी है। उपयोकर्ता अपनी शिकायत के लिए www.digisaathi.info या 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *